सोडियम धातु को केरोसीन/मिट्टी के तेल में क्यों रखा जाता है

सोडियम धातु को किसमें रखा जाता है ? सोडियम धातु अत्यधिक क्रियाशील धातु है। अगर इसे खुला रखा जाए तो यह हवा में मौजूद ऑक्सीजन, कार्बन डाइऑक्साइड और नमी के साथ विस्फोटक रूप से प्र अभिक्रिया करता है। और तुरंत आग पकड़कर जलना शुरू कर देती है। इस विस्फोटक प्रतिक्रिया को रोकने के लिए  सोडियम को मिट्टी के तेल यानी केरोसिन में डुबो कर रखा जाता है।

लिथियम, सोडियम और पोटेशियम भी मिट्टी के तेल में रखे जाते हैं वे भी बहुत प्रतिक्रियाशील होते हैं और आसानी से आग पकड़ लेते हैं।

सोडियम धातु को किसमें रखा जाता है

  • पानी के साथ सोडियम की प्रतिक्रिया

सोडियम हाइड्रॉक्साइड (NaOH) और हाइड्रोजन गैस (H2) का रंगहीन मिश्रण बनाने के लिए सोडियम धातु पानी के साथ तेजी से अभिक्रिया करता है।  अभिक्रिया के दौरान, सोडियम धातु  इतनी गर्म हो सकती है कि वह आग पकड़ लेती है और एक नारंगी रंग के साथ जल जाती है। प सोडियम धातु की अभक्रिया पोटेशियम की तुलना में धीमी गति से होती है (आवर्त सारणी में सोडियम के नीचे), लेकिन लिथियम की तुलना में तेजी से (आवर्त सारणी में सोडियम के तुरंत ऊपर)।

2Na(s) + 2H2O → 2NaOH(aq) + H2(g)

  • हवा के साथ सोडियम की प्रतिक्रिया

सोडियम इतना सॉफ्ट होता है कि इसको को चाकू से भी आसानी से काटा जा सकता है। इससे एक चमकदार सतह निकल कर आती है, लेकिन यह जल्द ही हवा और नमी की के कारण dull हो जाती है। यदि सोडियम हवा में जलाया जाता है, तो  सफेद सोडियम पेरोक्साइड, Na2O2, और साथ में सोडियम ऑक्साइड, Na2O का निर्माण होता है,वह भी सफेद होता है।

2Na(s) + O2(g) → 2Na2O2(s)

4Na(s) + O2(g) → 2Na2O(s)

What is Chemistry in Hindi 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *